Language : English / Hindi

एटीएल मैराथन 2021 - रिसर्च, विचार, नवाचार, कार्यान्वयन

नवाचार चरण

एटीएल मैराथन (https://youtu.be/45-lqTjE_A0) अटल इनोवेशन मिशन (https://aim.gov.in/) की प्रमुख नवाचार चुनौती है, जहां स्कूल अपनी इच्छानुसार सामुदायिक समस्याओं की पहचान करते हैं और कार्यशील प्रोटोटाइप के रूप में नए समाधान विकसित करते है।  मैराथन के पिछले संस्करण में 7000 से अधिक नवाचार हुए, जिनमें से शीर्ष 300 को भारत की शीर्ष कंपनियों के साथ इंटर्नशिप के अवसर, एआईएम, नीति आयोग से पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्राप्त हुए।

इस वर्ष हम आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ की शुरुआत के रूप में भारत की विविधता और उपलब्धियों का जश्न मना रहे हैं। इस विशेष वर्ष के पर, एटीएल मैराथन 2021 के जरिए देश के युवाओं की क्रियेटिविटी व इनोवेशन से एक नए भारत के विकास की प्रेरणा मिलेगी।

मैराथन, नीति आयोग के दस्तावेज़ 'नए भारत के लिए कार्यनीति @ 75' पर आधारित होगी। न्यू इंडिया के लिए यह राष्ट्रीय रणनीति दस्तावेज, 2022-23 तक न्यू इंडिया के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय महत्व के 41 महत्वपूर्ण क्षेत्रों का विस्तृत विवरण है।

एटीएल मैराथन दस्तावेज़ में उल्लिखित 4 रणनीति क्षेत्रों पर आधारित होगा- स्वास्थ्य देखभाल और पोषण, शिक्षा, ऊर्जा और स्थिरता, सामाजिक समावेश।

इन विषयों में से प्रत्येक की समस्या का चयन पूरे भारत में छात्रों से प्राप्त 3700 से अधिक मतों की लोकप्रियता के आधार पर किया गया है।

हम चाहते हैं कि भारत के छात्र नीचे दिए गए समस्याओं में से किसी एक को चुनें या किसी अन्य समस्या पर काम करें जो वे अपने आसपास देखते हैं और फिर इसके लिए शोध, विचार, नवाचार और समाधान पर कार्य करें।

शीर्ष टीमों को भारत के प्रमुख कॉरपोरेट्स के साथ स्टूडेंट इनोवेटर प्रोग्राम के माध्यम से इंटर्नशिप, एआईएम, नीति आयोग से प्रमाण पत्र और कई उपहार मिलेंगे।

विषय

शिक्षा

  • सभी बच्चों के लिए शिक्षा और सीखने के अवसरों को आसान बनाने के लिए समाधान पर नवाचार करें - जिनके पास उपकरण या इंटरनेट (मोबाइल, लैपटॉप, टीवी) तक पहुंच नहीं है, वे जो अत्यधिक मौसम की स्थिति वाले क्षेत्रों में हैं, जिनकी स्कूल तक पहुंच नहीं है।
  • सॉफ्ट स्किल्स (व्यक्तित्व निर्माण, आत्मविश्वास आदि), तकनीकी कौशल (डिजिटल और 21 वीं सदी के कौशल) और स्कूल/ कॉलेजों के लिए पाठ्यक्रम में नवाचार की मानसिकता को एकीकृत कर विकसित करना ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि छात्रों के पास सफल उद्यमी या पेशेवर बनने का कौशल हैं।

ऊर्जा और परिवहन

  • एक ऐसी प्रणाली को विकसित करना जो चालक (मोटरसाइकिल, कार, ट्रक, और/या कोई अन्य वाहन)/नागरिक (सड़क पर लोग और जानवर) की सुरक्षा में सुधार कर सके और सड़क दुर्घटनाओं को रोक सके।
  • ऐसे समाधान विकसित करे जो कार्बन उत्सर्जन को कम करें और साथ ही जलवायु नीति में लचीलापन और निम्न-कार्बन रणनीतियों को अपनाएं ताकि संक्रमण को वास्तव में भारत में टिकाऊ और सक्षम बनाया जा सके।

स्वास्थ्य देखभाल और पोषण

  • विशेष रूप से भारत में सबसे आम बीमारियों से पीड़ित रोगियों के सामने आने वाली समस्याओं को हल करने के लिए समाधान खोजें। आप इस सूची में से किसी एक बीमारी को चुन सकते हैं या समाधान बनाने के लिए कोई अन्य बीमारी चुन सकते हैं - मधुमेह, एनीमिया, टीबी, मलेरिया, टाइफाइड या अन्य।
  • कुपोषण, मोटापा आदि जैसी स्वास्थ्य और पोषण संबंधी चुनौतियों से निपटने के लिए नए तरीके खोजने के लिए समाधान तैयार करें।

सामाजिक समावेश

  • वित्तीय समावेशन के लिए एक स्थायी मॉडल बनाने के लिए नवाचार करें जो भारत को सभी के लिए सुलभ और सस्ती वित्तीय सेवाएं प्रदान करके गरीबी हटाने के लक्ष्य को पूरा कर सके।
  • भाषा और संस्कृति के संदर्भ में समाज में समावेशिता के निर्माण के लिए समाधान विकसित करना ताकि शिक्षा, वित्तीय साक्षरता और सरकारी नीतियों/योजनाओं से संबंधित जानकारी के लिए स्थानीयों की पहुंच आसानी से संभव हो सके।

भागीदारी के लिए दिशानिर्देश

  • छात्रों की एक टीम (एटीएल और गैर-एटीएल स्कूलों से) मैराथन में अपनी प्रविष्टियां जमा कर सकती है।
  • आवेदन करते समय अपना एटीएल यूआईडी संभाल कर रखें। कृपया आगे बढ़ने के लिए सही एटीएल यूआईडी दर्ज करें।
  • छात्र टीमों द्वारा किए गए नवाचारों को एटीएल मैराथन 2021 या 'किसी भी अन्य' समस्या के किसी भी समस्या विवरण से जोड़ा जा सकता है, जिसे वे अपने आसपास एटीएल मैराथन 2021 के व्यापक विषयों के लिए प्रासंगिक समझते हैं।
  • नवाचार की अंतिम प्रविष्टि एक शोध दस्तावेज और वीडियो फ़ाइल (दोनों अनिवार्य) के रूप में होगी।
  • एटीएल प्रभारी, स्कूली शिक्षक, परिवर्तन के संरक्षक, पूर्व छात्र और स्थानीय एटीएल के बाहरी सलाहकार, छात्र टीमों की सहायता कर सकते हैं।
  • प्रत्येक टीम में अधिकतम 3 छात्र (कक्षा 6वीं से 12वीं) और एक एटीएल प्रभारी/स्कूली शिक्षक (एटीएल स्कूल का कर्मचारी होना चाहिए) शामिल होंगे। हम एटीएल स्कूलों को टीम के भीतर अन्य स्कूल और/या सामुदायिक छात्रों को भी शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • कृपया ध्यान दें, व्यक्तिगत सदस्य प्रविष्टि की अनुमति नहीं है। साथ ही यदि टीम में 3 सदस्यों की सीमा से अधिक है, तो प्रविष्टि को तुरंत अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
  • प्रत्येक टीम को एक समस्या का चयन करना होगा, जहां स्कूल अपनी पसंद की सामुदायिक समस्याओं की पहचान करेंगे और कार्यशील प्रोटोटाइप के रूप में अभिनव समाधान विकसित करेंगे। कई समस्याओं के एक ही समाधान जमा करने पर तत्काल अयोग्य कर दी जाएंगी।

     मैराथन, नीति आयोग के 'नए भारत के लिए रणनीति @ 75' दस्तावेज़ पर आधारित होगी। न्यू इंडिया के लिए यह राष्ट्रीय रणनीति दस्तावेज 2022-23 तक न्यू इंडिया के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय महत्व के 41 महत्वपूर्ण क्षेत्रों का विस्तृत विवरण दिया गया है। यह 4 रणनीति क्षेत्रों को अपनाएगा:

    • स्वास्थ्य देखभाल और पोषण
    • शिक्षा
    • ऊर्जा और परिवहन
  • एटीएल मैराथन 2021 के लिए प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल 2022 है।
  • कृपया ध्यान दें, आपको फॉर्म को सावधानी से और सही ढंग से भरना है, फॉर्म में अधूरी या गलत जानकारी दर्ज करने की स्थिति में, आपकी प्रविष्टि अयोग्य घोषित की जा सकती है।
  • छात्रों की मूल कृतियों को पहचान करने सहित उनकी उचित सुरक्षा के लिए कदम उठाना स्कूल की जिम्मेदारी है। अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग की ATL टीम ने AIM वेबसाइट (http://aim.gov.in/intellectual-property.php) पर मूल कृतियों के संबंधित मामलों पर ATL स्कूलों और छात्रों के लिए कई संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं। लगभग सभी मामलों में, छात्र एटीएल में किए गए अपने मूल अभिनव नवाचार कार्यों के स्वामी होंगे।
  • एटीएल मैराथन 2021 एटीएल और गैर-एटीएल दोनों स्कूलों में वर्तमान में स्कूल (कक्षा VI से कक्षा XII) में नामांकित भारतीय छात्रों के लिए है, यदि आपकी प्रविष्टि को निर्णायक चरण के लिए चुना जाता है, तो टीम के सदस्यों को अपनी पहचान को स्कूल के आई-कार्ड की तस्वीर के रूप में या एआईएम, नीति आयोग द्वारा उपयुक्त समझा जाने वाले अन्य किसी भी प्रारुप में साझा करने के लिए कहा जा सकता है। ऐसा करने में असर्मथता के परिणामस्वरूप आपकी प्रविष्टि अयोग्य घोषित की जा सकती है।
  • मैराथन के लिए अपनी प्रविष्टियां जमा करने वाले प्रतिभागियों को यह स्वीकारना होगा कि विजेताओं के संबंध में एआईएम, नीति आयोग का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होगा। प्रतिभागी यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि उनके पास मैराथन में प्रवेश करने में उपयोग की जाने वाली किसी भी सामग्री के लिए आवश्यक अधिकार, लाइसेंस और/या अनुमति है। AIM, नीति आयोग और उसके सहयोगी/भागीदार प्रतिभागी द्वारा बनाई और साझा की गई किसी भी सामग्री के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। AIM, नीति आयोग उपयुक्त समझे जाने पर सोशल मीडिया या अन्य जगहों पर प्रतिभागी के काम को प्रदर्शित करने, वितरित करने और पुन: पेश करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। मैराथन से जुड़ी किसी भी सदस्य की बौद्धिक संपदा के किसी भी उल्लंघन के लिए एआईएम, नीति आयोग या उसके सहयोगी जिम्मेदार नहीं होंगे। किसी भी विवाद के मामले में, एमडी, एआईएम का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होगा।
  • कोई भी टीम एक से अधिक समस्याओं की प्रविष्टियां जमा कर सकती है, कृपया ध्यान रखें कि ऐसा करने के लिए आपको प्रत्येक समस्या विवरण के लिए अलग से आवेदन पत्र भरना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र में शामिल हैं:

    दस्तावेज़ प्रस्तुत करना (नवाचार/समाधान का विवरण)

    दस्तावेज़ (केवल 300 शब्द) में समस्या विवरण पर अनुसंधान (प्राथमिक और द्वितीयक अनुसंधान) के पहलुओं को शामिल किया जाना चाहिए जैसे कि: आपने समस्या विवरण का चयन क्यों किया है, नवाचार/समाधान के पीछे का विचार, आपने किस तकनीक का उपयोग किया है, आवेदन/समाधान के विभिन्न तकनीकी प्रकार (जैसे क्लाउड कनेक्ट), डेटाबेस, आदि)

    वीडियो सबमिशन (वीडियो का लिंक)

    प्रक्रिया का इस तरह की प्रक्रिया अपनाने की उम्मीद है :

    • वर्तमान कार्यशील प्रोटोटाइप/समाधान का परिचय (360-डिग्री दृश्य)
    • मुख्य विशेषताएं
    • ऑन-ग्राउंड टेस्टिंग/कार्यान्वयन की यात्रा प्रक्रिया
    • टीम के प्रत्येक सदस्य की भूमिका
    • समुदाय/स्थानीय सलाहकारों/संस्थानों/उद्योगों की समाधान के बारे में साझा प्रतिक्रिया को शामिल करना (यदि कोई हो)

    कृपया ध्यान दें, यदि प्रस्तुत वीडियो लिंक चलाने के लिए उपयुक्त नहीं है, तो प्रविष्टि/सबमिशन को तुरंत अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

एटीएल मैराथन 2021 में आवेदन करने पर आपकी उपरोक्त सभी नियमों और शर्तों से सहमति होती हैं।